PM Kisan 13th installment payment : इन किसानो की 13वीं किस्त नहीं आएगा, खत्म हुआ करोड़ों किसानों का इंतजार!

0

WhatsApp Group में जुड़े

Telegram Group में जुड़े

PM Kisan 13th installment payment : जानिए कब आ सकती है 13वीं किस्त, खत्म हुआ करोड़ों किसानों का इंतजार!

PM Kisan 13th installment payment: पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) नाम से एक योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को साल में तीन बार दो हजार रुपये की मदद दी जाती है। साल 2022 खत्म होने जा रहा है। अब तक देश के करोड़ों किसानों को इस साल की 10वीं, 11वीं और 12वीं किस्त मिल चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किसानों के खाते में इस महीने के अंत तक यानी दिसंबर के अंत तक या जनवरी के पहले हफ्ते में 13वीं किस्त भी आ सकती है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

पल पल अपडेट लिए हमारे whatsApp Group में जुड़े

WhatsApp Group Join 

 

करोड़ों किसान अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं

आपको बता दें कि देश में किसानों के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं। हालांकि इनमें से सबसे ज्यादा चर्चित योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान सम्मान निधि) है। इस योजना के तहत रुपये की एक किस्त। पात्र किसानों को हर 4 महीने में 2-2 हजार दिया जाता है। यानी सालाना कुल 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। अब तक मिले लाभ की बात करें तो किसानों को अब तक 12 किश्तें मिल चुकी हैं और 13वीं किश्त का इंतजार है।

सूची से बड़ी संख्या में लोगों के नाम काटे जा सकते हैं

हालांकि 13वीं किस्त से पहले बड़ी संख्या में लोगों के नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट से हट सकते हैं. जमीन के रिकॉर्ड और ई-केवाईसी का सत्यापन नहीं होने से कई लोग पीएम किसान योजना की राशि से वंचित रह सकते हैं. बता दें कि 12वीं किस्त के दौरान भी बड़ी संख्या में लोग लाभार्थी सूची से बाहर हो गए थे. अकेले उत्तर प्रदेश के करीब 21 लाख लोगों को इस योजना से बाहर रखा गया। अन्य राज्यों में भी बड़ी संख्या में लोगों को इस योजना से बाहर रखा गया।

13वीं किस्त से पहले यह काम करा लें PM Kisan 13th kist jari 

सभी किसान 13वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनकी 13वीं किस्त को रोका जा सकता है. इसमें ऐसे किसान शामिल हैं जिन्होंने अभी तक अपनी जमीन का सत्यापन नहीं कराया है। भूमि का सत्यापन केंद्र सरकार से कराना अनिवार्य है। सरकार की तरफ से काफी पहले ही साफ तौर पर कहा जा चुका है कि पीएम किसान योजना से जुड़े हर लाभार्थी को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. अगर कोई ऐसा नहीं करवाता है तो वह किस्त के लाभ से वंचित रह सकता है।

यह भी पढ़ें:….सिर्फ 5,999 रुपये में खरीद सकेंगे शाओमी का यह शानदार फोन, मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

इन किसानो की 13वीं किस्त नहीं आएगा

ई-केवाईसी करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर pmkisan.gov.in के जरिए जानकारी देनी होगी। अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और ई-केवाईसी और लैंड वेरिफिकेशन करवा लिया है तो आप एक बार अपना स्टेटस जरूर चेक कर लें। अगर आपके स्टेटस में ई-केवाईसी, एलिजिबिलिटी और जियो-वेरिफिकेशन या इनमें से किसी एक के आगे ‘नहीं’ लिखा है तो आपकी किस्त का पैसा फंस सकता है।

इस तरह आप ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना नाम देख सकते हैं

अगर आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा। यहां आप Beneficiary Status में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। वहीं, किसी भी तरह की समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क करें।

Realme 10pro And 10pro plus : में मिलेगा 108 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, जानें कीमत से लेकर सबकुछ

You might also like