Frist Merit List Kab Aayega Inter Admission 2021 | 2nd Merit list download 2021 | Inter Admission 2nd Merit list

Frist Merit List

Inter Admission Frist Merit List

Frist Merit List Kab Aayega  2021- 23 मेरे प्यारे साथियों आप सभी को पता है। कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा, मैट्रिक का परीक्षा 2021 में समय पर लिया गया। जो बिहार बोर्ड के बच्चों के लिए बहुत अच्छी बात है। की बिहार बोर्ड में मैट्रिक की परीक्षा कोरोना महामारी में भी समय पर लिया। और रिजल्ट भी बहुत जल्दी, समय पर जारी कर दिया। जो बिहार बोर्ड के बच्चों के लिए बहुत अच्छी बात है।

                 साथ ही साथ आपको बताना चाहेंगे। कि इंटर में नामांकन की प्रक्रिया भी बिहार बोर्ड ने समय से ही शुरु कर दी। जिसमें सभी बच्चे अपना अपना आवेदन किए। अब बिहार बोर्ड के बच्चों के मन में बस एक ही सवाल है‌। की प्रथम मेरिट लिस्ट कब आएगी ? साथ ही साथ वह एडमिशन कैसे ले सकेंगे? तो आज के इस पोस्ट में हम लोग पूरी विस्तार से समझने का प्रयास करेंगे। साथ ही साथ आपको यह बताएंगे । कि आप प्रथम मेरिट लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं।

Frist Merit List कब आएगा ?

मेरे प्यारे साथियों अगर आप भी प्रथम मेरिट लिस्ट का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कि बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के लिए प्रथम मेरिट लिस्ट कब जारी करेगा? तो आपको हम बताना चाहेंगे। कि बिहार बोर्ड द्वारा OFSS वेबसाइट पर काफी लंबे समय से आवेदन की प्रक्रिया चल रही थी। और उसके बाद बिहार बोर्ड बताया गया था।

           कि जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होगा। उसके बाद आप का प्रथम मेरिट लिस्ट जारी कर दिया जाएगा। साथ ही साथ बिहार बोर्ड ने यह भी बताया था। कि अगर किसी बच्चे का Frist Merit List में नाम नहीं आता है। तो वह 2nd मेरिट लिस्ट का इंतजार कर सकते हैं। और वह अपना एडमिशन आसानी से ले सकते हैं।

           तो आप सभी को हम बताना चाहेंगे। कि बिहार बोर्ड द्वारा, इंटर में आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। और इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाने वाली है। यानी कि कहने का मतलब यह है। कि अब आप की प्रथम में मेरिट लिस्ट बुधवार दिनों को जारी कर दिया जाएगा। अर्थात 18 अगस्त को आप सभी का मेरिट लिस्ट जारी कर दिया जाएगा।

कौन कौन सा Documents लगेगा?

1 OFSS से डाउनलोड ऑनलाइन स्लिप की छाया प्रति
2 OFSS से डाउनलोड चयनित पत्र स्लिप की छाया प्रति
3 10th का पंजीयन पत्र की छाया प्रति
4 10th का अंक पत्र की छाया प्रति
5 10th का प्रवेश पत्र की छाया प्रति
6 विद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र (SLC) की मूल प्रति 
7 जाति प्रमाण पत्र (नामांकन आरक्षण हेतु)
8 पासपोर्ट साइज फोटो 2 पीस

मेरे प्यारे विद्यार्थियों आप सभी को सबसे पहले बताना चाहेंगे। कि इंटर में नामांकन की प्रक्रिया को शुरू तो कर दी गई है। लेकिन एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना मार्कशीट लेना होगा। और आपको बताना चाहेंगे। कि बिहार बोर्ड द्वारा, मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2021 में जितने भी विद्यार्थी पास हुए थे। उन सभी विद्यार्थी का

          बिहार बोर्ड ने marksheet जारी कर दिया है। वे अपना मार्कशीट अपने विद्यालय से जाकर ले सकते हैं। साथ ही साथ बिहार बोर्ड ने यह भी बताया कि अगर किसी विद्यार्थी की मार्कशीट में किसी प्रकार की त्रुटि है। तो वे अपना मार्कशीट सुधार भी करवा सकते हैं। तो जितना जल्दी हो सके। आप अपने विद्यालय में जाकर के मार्कशीट प्राप्त कर लें। और अगर किसी प्रकार की उसमें त्रुटि है। तो उसे जल्द से जल्द सुधार जरूर करा लें।

कितना लगेगा शुल्क?

मेरे प्यारे विद्यार्थियों आपको बताना चाहेंगे। कि सभी स्कूल कॉलेज द्वारा अलग-अलग एडमिशन के लिए शुल्क लिया जाता है। साथ ही साथ आपको बताना चाहेंगे। कि यह शुल्क आरक्षण के अनुसार भी लागू किया जाता है। लेकिन आपको हम एक स्कूल का शुल्क विवरण दे रहे हैं। इसके आसपास आपके स्कूल में भी शुल्क लगाया जा सकता है। हो सकता है।                     किसी स्कूल में इससे ज्यादा भी शुल्क लगाया जा सकता है। और कुछ स्कूल में इससे कम भी शुल्क लगाया जा सकता है। यह आपको स्कूल कॉलेज में जाने के बाद ही पता चलेगा। वैसे आप एक अनुमान लगा सकते हैं। दिए गए विवरण को देखकर।

शुल्क विवरणी

1350/- (सभी कोटि के छात्र/छात्राओं के लिए)
1230/- (SC, ST, एवं BC-I के छात्र/छात्राओं के लिए)

Frist Merit List मनपसंद कॉलेज नहीं मिलने पर क्या करें?

मेरे प्यारे साथियों सब कोई की यही चाहत होती है। कि जब उनका इंटर में एडमिशन हो। तो उनको मनपसंद कॉलेज मिले। लेकिन जब मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। तो काफी बच्चे का यह सवाल रहता है। कि सर हम सभी का मनपसंद कॉलेज नहीं मिल पा रहा है। तो हम क्या करें? तो ऐसे में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

           क्योंकि बिहार बोर्ड द्वारा यह बताया गया है। कि अगर किसी बच्चे का मनपसंद कॉलेज नहीं मिल पा रहा है। तो वह स्लाइडअप कर सकते हैं। जिससे कि 2nd मेरिट लिस्ट में उनका फिर से नाम आए। और वह अपने मनपसंद कॉलेज में वह अपना एडमिशन ले सके। जो कि बिहार बोर्ड में इंटर में एडमिशन लेने वाले बच्चों के लिए बहुत अच्छी बात है।

         तो अगर आप का भी नाम प्रथम मेरिट लिस्ट में आता है। और आपको मनपसंद कॉलेज नहीं मिल पाता है। तो आप स्लाइडअप कर दीजिएगा। जिससे कि आपका सेकंड मेरिट लिस्ट में नाम आए। और आपका मनपसंद कॉलेज मिले। और आपका एडमिशन आसानी से हो जाए।

मेरिट लिस्ट में नाम कैसे देखें?

मेरे प्यारे साथियों मेरिट लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको नीचे कुछ लिंक दिया गया है। आप उस लिंक पर क्लिक करके मेरिट लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

OFSS Bihar Board Inter Admission 2021-23
1st Merit List 2021 Download Click Here
Slide Up Inter Admission 2021 Click Here
2nd Merit List 2021 Download Server – 1  Server – 2
3rd Merit List 2021 Download coming soon….
Collage Cut Off Click Here
Students Login Click Here

2 thoughts on “Frist Merit List Kab Aayega Inter Admission 2021 | 2nd Merit list download 2021 | Inter Admission 2nd Merit list”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page