Bihar Board Matric Exam 2022

Bihar Board 10th Exam 2022 | खुशखबरी! बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के छात्रों को दी बड़ा तोफा एक क्लिक में में जल्दी देखें | BSEB Matric Exam 2022

Bihar Board 10th Exam 2022 | खुशखबरी! बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के छात्रों को दी बड़ा तोफा | BSEB Matric Exam 2022

Bihar Board 10th Exam 2022 :- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है। बिहार बोर्ड द्वारा बताया गया है। कि मैट्रिक परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे? कितनी विकल्प वाले प्रश्न होंगे। वस्तुनिष्ठ और सैद्धांतिक प्रश्नों की संख्या क्या होगी? इन सारे सवालों का जवाब अब छात्रों को ई – लाइब्रेरी ऑफ टीचर एंड स्टूडेंट्स पर मिलेगा । अर्थात ई- लॉट्स पर मिलेगा।

            बिहार बोर्ड ने बताया की इसका फायदा मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाली 13 लाख से अधिक छात्रों को मिलेगा। बोर्ड द्वारा यह भी बताया गया की परीक्षार्थी की मदद के लिए पोर्टल बनाया गया है। आपको बताना चाहेंगे कि 10 दिन पहले से शुरू हुआ। इस पोर्टल पर हर दिन 20,000 से 30,000 परीक्षार्थी जुड़ते हैं। इसमें परीक्षार्थी को परीक्षा संबंधित सभी सवालों का जवाब शिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है। इससे परीक्षा की तैयारी में बहुत ही ज्यादा मदद मिल रही है।

Bihar Board Matric Exam 2022,

Bihar Board 10th Exam 2022 :- साथ ही साथ बिहार बोर्ड द्वारा बताया गया। कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा सभी विषय का वीडियो भी तैयार कर दिया गया है। इस वीडियो में विषयवार शिक्षकों की सलाह डाली गई है। साथ ही शिक्षकों द्वारा छात्रों को हर विषय में कितने प्रश्न रहेंगे। कितने प्रश्न का जवाब देना होगा। प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए कितना समय मिलेगा। वस्तुनिष्ठ प्रश्न का उत्तर देने के लिए OMR शीट कैसे भरे जाएंगे। इन सारे सवालों का जवाब शिक्षकों द्वारा परीक्षार्थियों को दिया जा रहा है। ओएमआर भरने में किस तरह से सावधानी बरतनी चाहिए। यह सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। आपको बता दे की हर वीडियो 12 से 15 मिनट का है। पहली बार बिहार बोर्ड परीक्षा के तैयारी की सुविधा छात्रों की दी है।

सात विषयों को डाला गया ई- लॉट्स पर :-
बिहार बोर्ड की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, मैट्रिक परीक्षा की तैयारी के लिए ई – लॉट्स पर सात विषयों को डाला गया है। इसमें सामाजिक विज्ञान, गणित, हिंदी, विज्ञान, उर्दू, संस्कृत और अंग्रेजी विषय शामिल है। आपको बताना चाहेंगे। कि हर विषय की चैप्टर वाइज जानकारी दी गई है। किस तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी जानकारी दी गई है। प्रश्न पत्र के साथ सभी छात्रों का परीक्षा का डर भी खत्म किया गया है।

ऑनलाइन पढ़ाई करके परीक्षा देंगे छात्र:-
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बताया गया। कि मैट्रिक परीक्षा में इस बार छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करके परीक्षा में शामिल होंगे। मार्च 2020 में करोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लगा हैं। इसके बाद छात्रों को दूरदर्शन पर पढ़ाई करवाई जाने लगी। जिन विद्यार्थियों ने 2020 में 9वीं में प्रवेश लिया। वे छात्र फिर 2021 अप्रैल में दसवीं में गए। अब वे छात्र 2022 में बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इन छात्रों की 2021 में भी पूरे साल कोरोना संक्रमण के कारण पढ़ाई बाधित रही थी। इस को ध्यान में रखते हुए यह प्लेटफार्म तैयार किया गया है।

        आपको बताना चाहेंगे। कि राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने बताया। कि मैट्रिक परीक्षा की तैयारी को लेकर ई – लॉट्स पर शिक्षकों का वीडियो तैयार कर डाला गया है। इससे छात्रों को मदद मिलेगी। मैट्रिक परीक्षार्थी शिक्षकों से अनेक प्रकार से टिप्स भी ले सकते हैं।

SUBJECT PDF Download 
 Scienceविज्ञान Download 
Mathगणित Download
Social Science सामाजिक विज्ञान Download 
 Sanskrit संस्कृत Download 
Hindi – हिन्दी   Download 
Englishअंग्रेजी  Download 
Non Hindiअहिन्दी  Download 
Urduउर्दू  Download 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page