PM Kisan News Update : नए साल से पहले ही किसानों के लिए बड़ी खबर! इस दिन मिलेंगे 13वीं किस्त के 2,000 रुपये, तारीख नोट कर लें

0

PM Kisan News Update : नए साल से पहले ही किसानों के लिए बड़ी खबर! इस दिन मिलेंगे 13वीं किस्त के 2,000 रुपये, तारीख नोट कर लें

PM Kisan News Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी 2,000 रुपये के 2 महीने पूरे होने वाले हैं. 13वीं किस्त को लेकर भी जल्द ही अच्छी खबर मिलने वाली है, इसलिए जल्द से जल्द किसान ईकेवाईसी और राशन कार्ड नंबर अपडेट करवा लें।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह पैसा दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अभी तक किसानों को 12 किश्तें मिल चुकी हैं और जल्द ही 13वीं किस्त भी बैंक में ट्रांसफर होने वाली है। इससे पहले 17 अक्टूबर 2022 को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में 16 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की गई थी.

पल पल अपडेट लिए हमारे whatsApp Group में जुड़े

WhatsApp Group Join 

इस बीच किसानों की संख्या में भी कमी आई है। इस बार भी आपका नाम पीएम किसान योजना से न छूटे। इससे बचने के लिए ई-केवाईसी, राशन कार्ड अपडेट और जमीन के रिकॉर्ड का सत्यापन तुरंत कराने की सलाह दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर बिहार बोर्ड ने लिया बहुत बड़ा फैसला इस बार 14 फरवरी से हो

13वीं किस्त इसी दिन मिलेगी PM Kisan News Update

PM Kisan News Update मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम किसान की 13वीं किस्त दिसंबर 2022 से मार्च 2023 के बीच ट्रांसफर की जानी है. हर साल चार महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. इस योजना के तहत 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को ट्रांसफर की गई थी, यानी अब 13वीं किस्त का पैसा 17 फरवरी तक ट्रांसफर किया जा सकता है.

कुछ कयास लगाए जा रहे हैं कि नए साल से पहले 15 से 20 दिसंबर के बीच किसानों को खुशखबरी मिल सकती है, लेकिन केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने अभी तक 13वीं किस्त को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. हां, कुछ दिशा-निर्देश जरूर जारी किए गए हैं, जिनके बारे में हर किसान को पता होना चाहिए।

राशन कार्ड नंबर से ही 13वीं किस्त मिलेगी

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त आने के बाद से धोखाधड़ी और किस्त चोरी के कई मामले सामने आ रहे हैं. कई मृत किसान, अपात्र किसान, सरकारी कर्मचारी, भाई, पति-पत्नी और संपन्न परिवारों के लोग भी पीएम किसान योजना के 2,000 उठा रहे थे, जिसके बाद सरकार ने ई-केवाईसी, भूमि रिकॉर्ड सत्यापन और अब राशन कार्ड नंबर जमा करने की शुरुआत की है। अनिवार्य कर दिया गया है, हालांकि किसान को अपना राशन कार्ड जमा नहीं कराना होगा, बल्कि उसकी हार्ड या सॉफ्ट कॉपी से नया पंजीकरण कराना होगा। इस बीच, पहले से रुपये का लाभ लेने वाले किसानों के लिए राशन कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया अलग होगी। रह रहे हैं, उन्हें सिर्फ अपने राशन कार्ड नंबर की जानकारी देनी है।

यहां रजिस्टर करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र किसानों को ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है। पीएम किसान योजना में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अपने क्षेत्र के पटवारी (लेखपाल) या योजना के लिए चयनित नोडल अधिकारी के पास जाना होगा.
आप चाहें तो अपने जिले के कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क कर भी पीएम किसान का आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें और अपने दस्तावेजों की एक प्रति संलग्न करें। राशन कार्ड नंबर लिखना न भूलें।उसके बिना 13वीं किस्त नहीं मिलेगी।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नए किसान अपने दस्तावेज के साथ सीएससी केंद्र या ई-मित्र केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।
अगर आप खुद पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, खेत के कागजात की सॉफ्ट कॉपी के साथ pmkisan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:….सिर्फ 5,999 रुपये में खरीद सकेंगे शाओमी का यह शानदार फोन, मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

Leave A Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page