Bihar Post Matric Scholarship

Bihar Post Matric Scholarship बड़ा खुलासा | pmsonline.bih.nic.in Scholarship 2021-22

Bihar Post Matric Scholarship बड़ा खुलासा

Bihar Post Matric Scholarship बिहार के सभी अनुसूचित जाति-जनजाति तथा पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के लाखों छात्र अपनी स्कॉलरशिप के पैसा को लेकर के काफी ज्यादा परेशान थे। कि उनकी स्कॉलरशिप का पैसा नहीं मिल रहा है। इसी के बीच बिहार सरकार के द्वारा, बिहार के सभी अनुसूचित जाति -जनजाति तथा पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग की लाखो छात्रों का पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने का निर्णय किया है। आपको बताना चाहेंगे। कि

       बिहार में छात्रों को 3 साल की छात्रवृत्ति एक साथ मिलने जा रही है। जिसके लिए आपको आवेदन करना होगा। तो इसकी जानकारी हम आपको पूरी तरीके से देने वाले हैं। तो आप इस पोस्ट को बेहतर तरीके से पढ़ें। और जितना जल्द हो सके उतना जल्द आप आवेदन करें।

Post Metric Scholarship 2021

Bihar Post Matric Scholarship बिहार के अनुसूचित जाति-जनजाति तथा पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के लाखों छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ आसानी से मिल सक। इसके लिए बिहार का अपना ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। शुक्रवार को इसे लांच करने के मौके पर, बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के एनएसपी पोर्टल पर आवेदन करने की निर्भरता के चलते। इस योजना का लाभ 3 से 4 साल से लंबित चल रही है। गरीब तथा पिछड़े वर्ग की मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए इंतजार करना पड़ रहा था। तो इसको ध्यान में रखते हुए

          बिहार का ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। जिसके कारण सभी छात्रों की इंतजार समाप्त हो जाएगी। साथ ही साथ यह भी बताया गया। कि इसके लिए उन्हें नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है। बिहार के शिक्षा मंत्री द्वारा बताया गया। कि वर्ष 2019 -20 2020-21 और 2021-22 तीन साल की लंबित छात्रवृत्ति के लिए एक साथ आवेदन किया जा सकता है।

bihar board news

आवदेन के एक माह में मिल जाएगी छात्रवृत्ति

शिक्षा विभाग के मदन मोहन झा ने आयोजित भव्य समारोह में बिहार का अपना ऑनलाइन पोर्टल www.pmsonline.bih.nic.in लंच करते हुए शिक्षा मंत्री ने घोषणा की कि इस पोर्टल पर निबंधन व आवेदन की एक माह के अंदर डीडीटी के माध्यम से छात्रवृत्ति की राशि लाभार्थियों की खाते में चली जाएगी इसी के साथ उपमुख्यमंत्री श्री चौधरी व पिछड़ा अति पिछड़ा कल्याण मंत्री रेनू देवी तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति मंत्री संतोष सुमन की मौजूदगी में छात्रवृत्ति योजना का पोर्टल लांच किया गया। साथ ही साथ शिक्षा मंत्री द्वारा बताया गया कि वर्ष 2018 की स्कॉलरशिप योजना के तहत स्वीकृति दी गई है।

Documents to Upload :-

1. Student Passport Size Photo.

2. 10th Certificate.

3. 12th Certificate.

4. Graduation Certificate

5. Post Graduation Certificate

6. Residential Certificate

7. Caste Certificate

8. Income Certificate

9. Bonafide Certificate

10. Fee Receipt

11. Last Exam Passing Certificate 

Scholarship 2019 -20 2020-21 और 2021-22 Apply करें:-

मेरे प्यारे साथियों आप सभी को बताना चाहेंगे ।कि जितना जल्दी हो सके आप ऑनलाइन आवेदन कर दीजिए। इसके लिए हमने आपको नीचे लिंक दिया हुआ है। आप इस लिंक पर दबाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने से पहले Guidelines जरूर पढ़े

Post Matric Scholarship Official Website
1. Download Guidelines Click Here
2. Post Matric Scholarship Official Website Click Here
3. List Of Registered Institutions Click Here 
4. Post Matric Scholarship (SC/ST) Students Online Apply Click Here
5. Post Matric Scholarship (BC/EBC) Students Online Apply Click Here
6. View Students List Click Here 
7. Fee Receipt  Click Here 
8. Bonafide Certificate Click Here 
9. Students Login Click Here
10. Apply Academic Year  2019, 2020, 2021

E Kalyan scholarship 2021

बिहार बोर्ड के द्वारा जो भी बच्चे मैट्रिक में प्रथम श्रेणी से पास होते हैं। उन्हें E kalyan Scholarship के माध्यम से ₹10,000 उनके बैंक खाते में भेज दिया जाता है। तो काफी बच्चे यह इंतजार कर रहे हैं। कि उनका पैसा कब दिया जाएगा। तो आपको बता दें। कि अगर आप मैट्रिक में प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं। और आप पैसों के लेकर के बहुत ज्यादा इंतजार कर रहे हैं।

     तो इंतजार की घड़ी बहुत जल्द समाप्त होने वाली है। क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से थोड़ी सी देरी हुई है। आपका पैसा आपके खाते में भेज दिया जाएगा। इसके लिए नीचे दिए गए दस्तावेज को ध्यान में रखना होगा।

Scholarship Document 2021

1. Registration Number

2. Date Of Birth

3. Total Marks

4. Aadhar Card

5.Bank Account

6. IFSC Code

7. Mobile Number

8. Income Certificate

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page