Bihar Board 10th 12th Exam 2022 Good News! | BSEB परीक्षा में सभी प्रश्न यहाँ से पूछा जाएगा | जल्दी देखें

0

Bihar Board 10th 12th Exam 2022, Matric Inter Exam 2022 Bihar Board, Class 10th 12th Exam 2022, BSEB Class 10th 12th Exam 2022, DLS Education Mantu Sir,

Bihar Board 10th 12th Exam 2022 Good News! BSEB परीक्षा में सभी प्रश्न यहाँ से पूछा जाएगा 

Bihar Board 10th 12th Exam 2022 :- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा आयोजित मैट्रिक इंटर की वार्षिक परीक्षा फरवरी महीने में शुरू होने जा रही है। इसी के बीच बिहार बोर्ड की ओर से बहुत सारे गाइडलाइन जारी किए गए हैं। जिसे सभी परीक्षार्थियों को जानना बहुत ही जरूरी है। तो अगर आप भी 2022 में बिहार बोर्ड से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

परीक्षा से पहले इन सभी बातों को रखे ध्यान:-
1. बिहार बोर्ड की ओर से मिली जानकारी के अनुसार वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Objective Question) को Solve करने के लिए फार्मूला को ज्यादा से ज्यादा याद करें। क्योंकि परीक्षा में ज्यादातर वस्तुनिष्ठ प्रश्न फार्मूले के आधार पर ही पूछा जाएगा।

2. लघु उत्तरीय प्रश्न प्रत्येक विषय के चैप्टर से पूछे जाएंगे। जिसको आपको पॉइंट वाइज उत्तर देना होगा। जिससे कि आपका एक भी नंबर ना कटे इसका ख्याल आप जरूर रखें।

3. दीर्घ उत्तरीय प्रश्न को सॉल्व करने के लिए आपको सभी प्रश्नों को पॉइंट वाइज उत्तर देना होगा।

4. बिहार बोर्ड द्वारा बताया गया। कि अगर गणित का परीक्षा है। तो आप फार्मूला पर ज्यादा ध्यान दें। क्योंकि अधिकतर प्रश्न फार्मूले पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

5. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के द्वारा बताया गया। कि मैट्रिक और इंटर के वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए प्रश्न कहां से पूछे जाएंगे। इसकी जानकारी बार-बार दिया जा रहा है। कि अधिकतर प्रश्न एनसीईआरटी (NCERT) किताब से ही पूछे जाएंगे। यदि आप लोग एनसीईआरटी किताब का महत्वपूर्ण प्रश्न याद कर लेते हैं। और उस किताब को अच्छे से पढ़ते हैं। तो आपसी परीक्षा में एक भी प्रश्न नहीं छूटेगा।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर का एडमिट कार्ड कब जारी होगा?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, मैट्रिक और इंटर की वार्षिक परीक्षा 2022 के फरवरी माह में आयोजित होगी। इसके लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। तो आपको बताना चाहेंगे। कि मैट्रिक और इंटर का एडमिट कार्ड जनवरी महीने में जारी किया जाएगा। इसके पहले बच्चों का डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। जिससे किसी प्रकार की त्रुटि हो तो बच्चे उसे सुधार करवा सकें।

vvi Question के लिए यहां Click करे। Click Here

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर प्रैक्टिकल की परीक्षा 2022

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया। कि मैट्रिक और इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा में सभी छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर परीक्षा देना होगा। सभी परीक्षार्थियों को मस्क पहना होगा। जिससे कोरोना वायरस की खतरा से बच सकें।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है। बिहार बोर्ड द्वारा बताया गया है। कि मैट्रिक परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे? कितनी विकल्प वाले प्रश्न होंगे।

         वस्तुनिष्ठ और सैद्धांतिक प्रश्नों की संख्या क्या होगी? इन सारे सवालों का जवाब अब छात्रों को ई – लाइब्रेरी ऑफ टीचर एंड स्टूडेंट्स पर मिलेगा । अर्थात ई- लॉट्स पर मिलेगा।

Bihar Board Matic (10th) Model Paper 2022 Download Link

SUBJECT PDF Download 
 Scienceविज्ञान Download 
Mathगणित Download
Social Science सामाजिक विज्ञान Download 
 Sanskrit संस्कृत Download 
Hindi – हिन्दी   Download 
Englishअंग्रेजी  Download 
Non Hindiअहिन्दी  Download 
Urduउर्दू  Download 

सात विषयों को डाला गया ई- लॉट्स पर :-
बिहार बोर्ड की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, मैट्रिक परीक्षा की तैयारी के लिए ई – लॉट्स पर सात विषयों को डाला गया है। इसमें सामाजिक विज्ञान, गणित, हिंदी, विज्ञान, उर्दू, संस्कृत और अंग्रेजी विषय शामिल है।

         आपको बताना चाहेंगे। कि हर विषय की चैप्टर वाइज जानकारी दी गई है। किस तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी जानकारी दी गई है। प्रश्न पत्र के साथ सभी छात्रों का परीक्षा का डर भी खत्म किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page