Bihar Board

Bihar Board ने दिया बड़ा खुशखबरी

Bihar Board ने दिया बड़ा खुशखबरी इंटरमीडिएट व मैट्रिक

Bihar Board:- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बिहार बोर्ड से 2019 और 2020 में शामिल सभी परीक्षार्थियों के लिए एक सुनहरा मौका प्रदान किया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा, यह बताया गया है। कि जो भी बच्चे 2019 और 2020 में इंटरमीडिएट व र्मेट्रिक वार्षिक परीक्षा,

      साथ ही साथ कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा में शामिल हुए थे। और उनके मार्कशीट में किसी प्रकार की त्रुटि रह गई है। या ओरिजिनल सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की त्रुटि रह गई है।

        तो वो अपना सुधार करवा सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना Bihar Board की ओर से सभी परीक्षार्थियों के लिए अवसर प्रदान किया गया है।

क्या-क्या सुधार करा सकते हैं?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अर्थात बिहार बोर्ड के द्वारा यह बताया गया। कि अगर परीक्षार्थियों की मार्कशीट एवं मूल सर्टिफिकेट मे नाम, पिता या माता का नाम, के साथ-साथ लघु त्रुटि अर्थात स्पेलिंग में गलती, जाति कोटि एवं लिंग संबंधित विवरण भी हो गई है। तो अपना सुधार करा सकते हैं।

कब से कब आवेदन कर सकते हैं?

इंटरमीडिएट व मैट्रिक के बच्चों को बिहार बोर्ड अर्थात बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा, यह बताया गया कि अगर बच्चों के सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की त्रुटि है। तो अपनी प्रमंडल समिति के क्षेत्रीय कार्यालय में दिनांक 04-08- 2021 से 11-08-2021 तक आवेदन जमा करेंगे।

सुधार करने के लिए क्या-क्या देना होगा?

मेरे प्यारे विद्यार्थियों अगर आपके भी सर्टिफिकेट ने किसी प्रकार की त्रुटि हो गई है। इसका सुधार आसानी से करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको त्रुटि सुधार हेतु शपथ पत्र, समिति द्वारा जारी किया गया रजिस्ट्रेशन कार्ड, साथ ही साथ एडमिट कार्ड की छाया प्रति, के साथ विद्यालय में बच्चे जाकर अपने प्रधान के पास जमा करेंगे।

Bihar Board सुधार हुआ मार्कशीट कैसे मिलेगा?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा बताया गया कि। सबसे पहले विद्यार्थियों को स्कूल के प्रधान के पास छात्रों को जाना होगा। स्कूल के प्रिंसिपल छात्र के द्वारा दिए गए सभी डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करेंगे। और स्टूडेंट को वापस कर देंगे।

 उसके बाद विद्यार्थी द्वारा प्राप्त किया गया। कॉपी और निर्धारित फीस के साथ, अपने प्रमंडल स्थित समिति क्षेत्रीय कार्यालय के काउंटर पर जाएंगे। और वहां जमा करके रसीद ले लेंगे।

         उसके बाद से क्षेत्रीय कार्यालय विद्यार्थियों का आवेदन की जांच करेगा। और जांच करने के बाद से जब विद्यार्थियों का मार्कशीट में करेक्शन हो जाएगा। तो परीक्षार्थी अपना मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट एवं ओरिजिनल सर्टिफिकेट, की दूसरी कॉपी प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page