11th Admission 2021 BSEB

11th Admission

 Bihar Board BSEB 11th Admission 2021

BSEB 11th Admission 2021:- आप सभी को पता ही है। कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट में नामांकन की प्रक्रिया काफी लंबे समय से चल रही है। लेकिन आपको हम सबसे पहले बताना चाहेंगे। की बिहार बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट अर्थात 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया जो चल रही थी। वह सिर्फ बिहार बोर्ड के बच्चे जो मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में जो भी बच्चे पास हुए हैं। उनका नामांकन ओएफएसएस वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन करने के बाद हो पा रहा था।

         लेकिन सीबीएसई के बच्चे जो चाहते थे। कि हमारा भी नामांकन इंटरमीडिएट में हो पाए, तो बिहार बोर्ड ने अब बिहार बोर्ड के छात्रों के अलावा सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के बच्चों को भी नामांकन लेने का मौका प्रदान किया है। जिससे सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड के बच्चे काफी उत्सुक हैं।

कब से कब तक हो पाएगा नामांकन?

सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड में जो भी बचे दसवीं में पास हुए हैं। उन सभी बच्चों का नामांकन की प्रक्रिया बिहार बोर्ड ने शुरू कर दी है। बिहार बोर्ड द्वारा बताया गया है कि अगर कोई भी बचे जो सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड के बच्चे हैं। और वह बिहार बोर्ड के इंटर में नामांकन के लिए उत्सुक है। तो वह आसानी से नमांकन ले सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा बताया गया।

          कि 10 अगस्त 2021 तक ओएफएसएस वेबसाइट पर जाकर के आवेदन कर सकते हैं। साथ ही साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वार, यह ताजा नोटिस जारी करते हुए कहा गया। कि सीबीएसई के बच्चे का रिजल्ट जारी हो गया है। ऐसे में वे अपने निर्धारित समय सीमा में है। ओएफएसएस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर दें। जिससे कि उन सभी का नामांकन आसानी से हो पाए।

11th Admission 2021

कैसे करना होगा आवेदन?

अगर आपको यह समझ में नहीं आ रहा है। कि इंटर में नामांकन के लिए आपको कैसे आवेदन करना है। तो आप ध्यान से समझने का प्रयास कीजिए। सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाना होगा। और वहां पर आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करते वक्त आपसे सभी डिटेल्स पूछी जाएगी। आपको आसानी तरीके से अपना सभी डिटेल्स वहां पर भरना होगा।

           उसके बाद आपको ₹350 का पेमेंट करना होगा। और इस प्रकार से आपको नामांकन हो जाएगा। हम चाहते हैं। कि आपको किसी तरह की परेशानी ना हो। इसके लिए हम नीचे आपको ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दे पा रहे हैं। उस लिंक पर जा करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

         आप सभी को बताना चाहेंगे। कि आवेदन करने के लिए आपको 9 चरण को पार करना होगा। 9 चरण क्या है। आप ध्यान पूर्वक नीचे दिया गया है:-

1. सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन के लिए, आपको ओएफएसएस वेब ब्राउज़र पर लॉगिन करनी होगी।

2. ओएफएसएस ब्राउज़र पर लॉगिन होने के बाद, आवेदन फार्म के बने बॉक्स पर जाना होगा

3. जो आवेदन फार्म खुलकर आपके सामने आएगा । उसमें आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। तथा फोटो को स्कैन करके, उसमें अपलोड कर देना होगा।

4. इस आवेदन पर मैं आपको पूरा पता और आरक्षण कोटि का भी विवरण दे देना होगा।

5. कॉलेज चुनते वक्त आपको कम से कम 10 और अधिक से अधिक 20 कॉलेजों या स्कूलों का विकल्प चुनना होगा।

6. जब आप अपना फार्म को भर दीजिएगा। उसके बाद आपको preview बटन पर क्लिक करना होगा। और confirm बटन पर क्लिक करके, मोबाइल नंबर को कंफर्म करना होगा।

7. आपके मोबाइल नंबर पर एक बेटी भी आएगा जिससे आपको भरना होगा।

8. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको ₹350 का शुल्क जमा करना होगा।

9. जब आपका शुल्क जमा हो जाएगा। उसके बाद से आपका ट्रांजेक्शन आईडी आपको प्राप्त हो जाएगा। इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

BSEB 11th Admission 2021

1. Board Name Bihar Board (BSEB)
2. 11th Admission  OFSS 11th Admission 2021
3. Stream  Arts, Science, Commerce and Agriculture
4. Session 2021-2023
5. Admission Form Online
6.  Form Last Date 10 August 2021
7. Official Website ofssbihar.in

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page